केंद्रीय विद्यालय जॉब एलिजिबिलिटी 2024: केंद्रीय विद्यालय में नौकरी के लिए उम्र सीमा तय ,आरक्षित वर्गों को मिलेगी छूट

केंद्रीय विद्यालय जॉब एलिजिबिलिटी 2024: केंद्रीय विद्यालय केवीएस हर साल पूरे देश में मौजूद सभी स्कूलों में भर्ती परीक्षा का आयोजन करता है जिसके तहत टीचिंग और नॉन टीचिंग के विभिन्न पदों पर भारती की जाती है लिए के केवीएस भर्ती परीक्षा से जुड़ी उम्र सीमा नियम और शर्तों की जानकारी के बारे में जानते हैं ताकि आवेदन करने में कोई दिक्कत नहीं हो, online admission portal kendriya vidyalay Sangthan. Kendriya vidyalay latest update. Kendriya vidyalay 2024 new update. Kendriya vidyalay 2024 age limit. Kendriya vidyalay recruitement 2024. Kendriya vidyalay new job eligebliti in 2024. Kendriya vidyalay 2024 vacancy.

केंद्रीय विद्यालय जॉब एलिजिबिलिटी 2024

केंद्रीय विद्यालय जॉब एलिजिबिलिटी 2024: केवीएस आवेदन के लिए उम्र सीमा

केंद्रीय विद्यालय जॉब एलिजिबिलिटी 2024: kvs bharti के लिए उम्मीदवार की उम्र पद के अनुसार अलग-अलग होती है इसके लिए अधिकतम उम्र सीमा निम्नलिखित होनी चाहिए अनुसूचित जाति और जनजाति के 5 साल की छूट और अन्य पिछड़ा वर्ग को 3 साल की छूट प्रदान की जाती है।

  • केंद्रीय विद्यालय kvs bharti 2024 के लिए उम्मीदवार की उम्र पद के अनुसार अलग-अलग होती है अधिकतम उम्र सीमा के बारे में जानकारी प्राप्त करें।
  • केंद्रीय विद्यालय के प्रिंसिपल पद की उम्र 50 साल होनी चाहिए।
  • केंद्रीय विद्यालय प्राइमरी टीचर की अधिकतम उम्र 30 साल तक होनी चाहिए।
  • केंद्रीय विद्यालय के वाइस प्रिंसिपल की उम्र 45 साल होनी चाहिए।
  • केंद्रीय विद्यालय के ट्रेड ग्रेजुएट टीचर की उम्र 35 वर्षों तक होनी चाहिए। केंद्रीय विद्यालय के लाइब्रेरियन की उम्र 35 साल तक होनी चाहिए।
  • केंद्रीय विद्यालय के लाइब्रेरियन की उम्र 35 साल तक होनी चाहिए।
  • केंद्रीय विद्यालय के पोस्ट ग्रेजुएट टीचर की उम्र 40 साल तक होनी चाहिए।

important links :

केंद्रीय विद्यालय जॉब एलिजिबिलिटी 2024: आरक्षित वर्गों को छूट

केंद्रीय विद्यालय जॉब एलिजिबिलिटी 2024: केंद्रीय विद्यालय में सभी आरक्षित वर्गों को भर्ती नियम के तहत पदों के अनुसार उम्र सीमा में विशेष छूट दी जाती है इस चीज के तेज 5 से 15 साल तक की छूट दी जाती है लिए निम्न लोगों के लिए अनुसूचित जाति जनजाति आदि के लिए छूट की है।

  • सभी क्रांतिकारी की महिलाओं के लिए टीचिंग के पदों के लिए के लिए 10 साल की छूट प्रदान की जाती है उम्र सीमा से।
  • अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति को 5 साल की छूट प्रदान की जाती है तथा अन्य पिछड़ा वर्ग को 3 साल की छूट प्रदान की जाती। केंद्र सरकार में 3 साल की निरंतर सेवा वाले अभ्यर्थियों को सामान्य के 5 वर्ष की छूट प्रदान की जाति तथा ओबीसी को 8 वर्ष तक की छूट प्रदान की जाति तथा एसटी एससी को 10 वर्ष की छूट प्रदान की जाती है।
  • विकलांग व्यक्ति कोई भी हो महिला सहित सभी को एसटी एससी के लिए 15 वर्ष की छूट तथा ओबीसी वर्ग के लिए 13 वर्ष की छूट तथा सामान्य वर्ग को 10 वर्ष की छूट प्रदान की जाति तथा भूतपूर्व सैनिक को 5 मिनट की छूट प्रदान की जाती है।
  • भूतपूर्व सैनिक सामान्य वर्ग के लिए तथा वास्तविक आयु से 5 से 3 वर्ष की छूट प्रदान की जाती है वास्तविक आयु से सैन्य सेवाओं में घटाने के बाद।
  • अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति को 5 साल की छूट प्रदान की जाती है तथा इसी वर्ग के रूप में अनुसूचित जनजाति को पांच वर्ग की छूट बनाकर देती हो और अन्य पिछड़ा वर्ग को 3 साल की छूट प्रदान के लिए महिला अभिव्यक्ति किसी भी क्रांतिकारी के हो टीचिंग के पदों के लिए यदि अप्लाई की जाती है तो केवल गत तथा पीसी तथा लाइब्रेरियन और पी आर टी को 10 साल तथा केवीएस कर्मचारियों को उम्र की छूट प्रदान की जाती है।

केंद्रीय विद्यालय में प्रिंसिपल की उम्र कितनी आवश्यक है?

केंद्रीय विद्यालय में प्रिंसिपल की अधिकतम उम्र सीमा मैक्सिमम 50 साल तक होनी बहुत ही आवश्यक है तथा प्राइमरी टीचर की उम्र की 30 वर्ष तथा 22 प्रेसिडेंट की उम्र 45 साल तक होनी चाहिए।

Leave a Comment