भर्ती परीक्षाओं के सिलेबस में बड़ा बदलाव | New syllabus for competitive exam | CET 40% मानक रखा: बोर्ड ने गठित की सिलेबस रिव्यू कमेटी भारती

भर्ती परीक्षाओं के सिलेबस में बड़ा बदलाव CET 40% मानक रखा | New syllabus for competitive exam| syllabus changed for competitive exam| राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड के जरिए होने वाली भर्ती परीक्षाओं के सिलेबस में बड़े बदलाव की तैयारी है वर्तमान में 23 सिलेबस की समीक्षा के लिए बोर्ड ने एक कमेटी का गठन किया है यह कमेटी सिलेबस से जुड़े सभी बिंदुओं पर विचार कर रही है। CET exam 2024. CET syllabus 2024. CET exam latest update. CET exam 2024 new updates. RPSC new syllabus 2024. Rpse new syllabus 2024 latest update in exam. CET exam 2024 syllabus download link.

भर्ती परीक्षाओं के सिलेबस में बड़ा बदलाव

भर्ती परीक्षाओं के सिलेबस में बड़ा बदलाव CET 40% मानक रखा: सामान पात्रता परीक्षा में रखा 40% क्राइटेरिया

भर्ती परीक्षाओं के सिलेबस में बड़ा बदलाव सीट 40% मानक रखा: राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड की बोर्ड से आयोजित की जाने वाली सामान पात्रता परीक्षा cet में 40 फीसदी क्राइटेरिया रखा गया है और इस मांग को लेकर आवेदन ने मुख्यमंत्री को ज्ञापन सौंपा है।

  • अभ्यर्थी का तो कहना है कि यह एक समान पात्रता परीक्षा ही इसलिए इसमें 40 फीसदी अंक क्राइटेरिया रखा जाए ताकि अधिक से अधिक अभ्यर्थियों को cet के बाद होने वाली विभिन्न परीक्षाओं के लिए मुख्य परीक्षा में शामिल होने का मौका मिले वर्तमान में पदों के मुकाबले 15 फ़ीसदी का क्राइटेरिया लागू है।
  • इससे अभ्यर्थियों के पास अन्याय हो रहा है cet में भी न्यूनतम मांग प्राप्त करने पर पात्रता देने का प्रावधान है इसी तर्ज पर cet में भी पात्रता का प्रावधान रखा जाए अभ्यर्थियों ने कहा कि चैन बोर्ड को भी इस मन में विजापन दिया , परीक्षाओं के सिलेबस में बड़ा बदलाव CET 40% मानक रखा।
  • यह बदलाव रूप से नहीं पड़ती हो फलों के पुराने प्रत्येक नहीं पहले से चल रही भारतीयों पर नहीं लगेंगे सिलेबस में किसी तरह का बदलाव नहीं होगा पुरानी भारतीयों के वह नहीं भारतीयों में बदला होगा बोर्ड ने भारती की परीक्षाओं से जुड़े सो जाओ मांगे थे इसमें सिलेबस में बदलाव को लेकर कई तरीके सुझाव आए थे अब बोर्ड इस प्रकार से सिलेबस तैयार करना तैयार करेगी कि संबंधी योग्यता से।

भर्ती परीक्षाओं के सिलेबस में बड़ा बदलाव CET 40% मानक रखा: सिलेबस में इन बिंदुओं पर रहेगा खास फोकस

भर्ती परीक्षाओं के सिलेबस में बड़ा बदलाव cet 40% मानक रखा:सिलेबस में इन बिंदुओं पर रहेगा खास फोकस बोर्ड के नए अध्यक्ष ने नहीं सरकार बनते ही बोर्ड में भी कई तरह के बताओ की घोषणा की है बोर्ड ने भर्ती परीक्षाओं के आवेदन की प्रक्रिया के दौरान आधार वेरिफिकेशन को भी लागू कर रहे हैं।

  • इसके साथ ही परीक्षा केंद्र पर एंट्री से पहले बायोमेट्रिक व फेस स्कैन सत्यापन करने की भी तैयारी है अब सिलेबस में बताओ कभी प्रक्रिया परम कर दी गई है।
  • कमेटी की रिपोर्ट आने के बाद हम अगले 1 महीने अपनी रिकमेंडिश बदलाव विभिन्न विवाह को भेजेंगे संबंधित विभाग सिलेबस से जुड़े पॉइंट पर विचार करेंगे इसके बाद अपने सिलेबस में बदलाव करेंगे।
  • करंट अफेयर्स ,सरकारी योजना, राजनीति और पर्यावरण इसके अलावा आपदा प्रबंधन जैसी व्यवस्था को भी बदलाव के साथ लागू किया जाएगा भौगोलिक स्थिति ,इतिहास, क्लास संस्कृत ,हिंदी ,अंग्रेजी पर फोकस रहेगा बिंदु द्वारा अंक विभाजन बीते होगा बोर्ड का दवाई की कई बार सिलेबस को लेकर अभ्यर्थियों के बीच असमंजस की स्थिति रहती हैं।
  • बिंदुवार अंक विभाजन भी तय नहीं होता है इससे कई बार तो किसी बिंदु से जुड़े अधिक सवाल आ जाते हैं कई बार काम पेपर सेट करने वाले भी इस तरह ध्यान नहीं देते हैं। इसलिए आप बोर्ड प्रत्येक सिलेबस में बिंदु रंग विभाजन ठीक करेगा ताकि अब बोर्ड और अभ्यर्थी को पता रहेगी इस बिंदु का रेट इतना है और इसका इतना कम।

Also Read

भर्ती परीक्षाओं के नए बदलाव में CET के कितने मानक रखे गए हैं?

40%

Leave a Comment