राजस्थान में पाला पड़ने के कारण कृषि विभाग ने जारी की एडवाइजरी 2024:Due to increasing frost in Rajasthan, Agriculture Department issued advisory 2024.

राजस्थान में पाला पड़ने के कारण कृषि विभाग ने जारी की एडवाइजरी 2024: राजस्थान में फसलों पर पाल बढ़ाने की संभावना के कृषि विभाग द्वारा ऐडवाईजरी जारी की गई है मौसम विभाग द्वारा आगामी तीन चार दिवस में तापमान में गिरावट होने की संभावना भविष्यवाणी के मध्य नजर रखते हुए फसलों में पहले से नुकसान की आशंका के चलते कृषि विभाग द्वारा एडवाइजरी जारी की गई। Cold wave in Rajasthan 40% mustard crop lost to ground frost. Cold wave condition Prevail in Rajasthan. Crop vice in Rajasthan.

राजस्थान में पाला पड़ने के कारण कृषि विभाग ने जारी की एडवाइजरी

राजस्थान में पाला पड़ने के कारण कृषि विभाग ने जारी की एडवाइजरी : किसका करे छिडकाव

cold wave condition Prevail in Rajasthan: weather reports:

cold wave condition Prevail in Rajasthan weather reports: संयुक्त निदेशक कृषि कैलाश चौधरी ने बताया कि आगामी तीन-चार दिनों में तापमान में गिरावट की आशंका जताई गई है जिसके चलते पहले से फसलों को नुकसान होने की आशंका है जैसे कि सरसों मटर चना जैसी फसलों को नुकसान होने की अधिक संभावना है चौधरी ने बताया कि सर्दी के मौसम में जिस दिन दोपहर के पहले ठंडी हवा चल रही है। वह हवा का तापमान अत्यंत कम होने के कारण दोपहर बाद अचानक हवा चलना बंद हो जाती है।

  • दोपहर बाद अचानक हवा चलना बंद हो जाए तब पाला पड़ने की संभावना बढ़ जाती है पाले के कारण पौधों की कोशिकाओं में उपस्थित जल जमने से कोशिका भित्ति फट जाती है । जिसके चलते पौधे की पत्तियां कापने लगती है फूल फल क्षतिग्रस्त हो जाते हैं इस वक्त निर्देशक बताइए कि किसानों को पाले से बचने के लिए निम्न उपाय करने चाहिए।
  • संयुक्त निदेशक ने बताया कि फसलों को पाले से बचने के लिए गंधक के तेजाब का 0.1% और 1000 लीटर पानी में 1 लीटर सान्द्र गंधक का तेजाब मिलाकर गोल को तैयार करके फसलों पर छिड़काव करें अथवा घुलनशील गंधक के 0.2% का छिड़काव भी कर सकते हैं।
  • पाले से फसलों को कैसे बचाएं निम्न उपाय करें

पाले से फसलों को बचाने के लिए निम्नलिखित उपाय करना चाहिए

खेत की उत्तर पश्चिमी सीमा पर जिधर से शीत लहर आती हो फसलों के अवशेष कूड़ा करकट और दासपुर जलाकर धुवा कर देना चाहिए पहले के दिनों में फसलों में सिंचाई करने से भी पाले का असर कम होता है यह उपाय अपनाकर किसान अपनी फसलों को पाले के नुकसान से बचा सकता है।

  • रबी की फसलों की बुवाई का काम लगभग पूरा हो चुका है और रबी की फसलों में पाला पड़ने के कारण नुकसान भी हो सकता है । एक ढाई महीने बाद बोई गई सरसों चने की फैसले और गेहूं लहराने लगी है राई, गेहूं, जो सहित फसलो में बढ़वार होने लगी है दूसरी और जनवरी का पहला पखवाड़ा शुरू होने के साथ ही ठंड का असर भी तेज हो गया।
  • पिछले एक सप्ताह से पड़ रही कड़ाके की सर्दी से आम जन जीवन प्रभावित हो रहा है कड़ाके की सर्दी के कारण अब किसानों को फसलों पर पाला पड़ने का डर सताने लगा है दिन में तापमान में गिरावट आ गई है।
  • राजस्थान में पहली रात में विशेषता 12 से 4:00 बजे के बीच पड़ता है पाला पड़ने का पूर्वानुमान होने पर खेत की उत्तरी सीमा में अर्ध रात्रि में सुखी घास जला दे जिसके कारण धुआ से सर्दी के पाले पड़ने की संभावना कम हो जाती है।

Also Read

राजस्थान में पाला पड़ने के कारण कृषि विभाग ने जारी की एडवाइजरी :FAQ

राजस्थान में फसलों पर पाला पड़ने पर कृषि विभाग द्वारा किसे छिड़कने का सुझाव दिया गया?

राजस्थान में फसलों पर पालन बढ़ाने के कारण कृषि विभाग द्वारा गंधक का तेजाब छिडकने की सलाह दी गई है।

राजस्थान में पाला मुख्यतः कब पड़ता है?

राजस्थान में पाला मुख्य दिसंबर जनवरी में रात को 12:00 से 4:00 बजे के बीच पड़ता है।

Leave a Comment